हरियाणा में कांग्रेस की तरफ से कौन बनेगा CM, भूपेंद्र हुड्डा ने पहले ही कर दिया दावा

Haryana CM face: हरियाणा विधासनभा चुनाव के लिए शनिवार को मतदान हुए. मतदान के बाद अधिकांश एग्जिट पोल में कांग्रेस की सरकार बनने के दावे किए गए हैं. ऐसे में पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा का बयान सामने आया है. उन्होंने सीएम पद को लेकर बातें

4 1 8
Read Time5 Minute, 17 Second

Haryana CM face: हरियाणा विधासनभा चुनाव के लिए शनिवार को मतदान हुए. मतदान के बाद अधिकांश एग्जिट पोल में कांग्रेस की सरकार बनने के दावे किए गए हैं. ऐसे में पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा का बयान सामने आया है. उन्होंने सीएम पद को लेकर बातें कहीं हैं. आइए जानते हैं कि उन्होंने क्या कहा है?

भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने किया दावा, कांग्रेस की बनेगी सरकार हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने शनिवार को दावा किया कि राज्य में कांग्रेस पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाएगी. उन्होंने रोहतक स्थित अपने आवास में संवाददाताओं से कहा, ‘‘हम पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बना रहे हैं.’’ कई एग्जिट पोल में कांग्रेस की जीत का अनुमान व्यक्त किये जाने पर पार्टी के वरिष्ठ नेता हुड्डा (77) ने कहा, “हमारे आकलन के अनुसार मैं यह कहता रहा हूं कि हम पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाएंगे... मैं पहले से ही कह रहा हूं कि लोगों ने कांग्रेस की सरकार बनाने का निर्णय कर लिया है.”

कांग्रेस में कौन तय करेगा हरियाणा सीएम का नाम यह पूछे जाने पर कि कांग्रेस के सत्ता में आने के बाद किसे मुख्यमंत्री बनाया जाएगा, तो हुड्डा ने दोहराया कि पार्टी में एक निर्धारित प्रक्रिया है, जिसके अनुसार “पार्टी विधायकों की राय ली जाएगी, जिसके बाद आला कमान फैसला करेगा.” यह पूछे जाने पर कि कुमारी सैलजा और रणदीप सिंह सुरजेवाला भी मुख्यमंत्री पद के दावेदार हैं, तो इसके जवाब में हुड्डा ने कहा कि राजनीति ऐसी चीज है कि कोई भी आकांक्षा रख सकता है, “लेकिन एक प्रक्रिया है कि विधायक अपनी राय देंगे, जिसके बाद आला कमान फैसला करेगा.”

बीजेपी पर कसा तंज भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के दोबारा सत्ता में आने के पार्टी नेताओं के दावे पर चुटकी लेते हुए उन्होंने कहा, “भाजपा इसके अलावा और कह भी क्या सकती है? नतीजे आने के बाद उन्हें पता चल जाएगा.” उन्होंने कहा कि चुनाव प्रचार के दौरान भाजपा केवल कांग्रेस के बारे में बात करती रही. उसने पिछले 10 वर्षों के अपने कार्यों का रिपोर्ट कार्ड जनता के सामने नहीं रखा क्योंकि उनके पास दिखाने के लिए कुछ है ही नहीं.

बीजेपी से जनता परेशान हुड्डा ने एग्जिट पोल के अनुमानों का हवाला देते हुए कहा, ‘‘जब लोगों ने भाजपा से (उसके द्वारा किये गये कार्यों का) हिसाब मांगा तो उसने अपना मुख्यमंत्री बदल दिया. लेकिन इसके बदले लोगों ने सरकार बदलने का फैसला किया है.’’ हरियाणा की मौजूदा भाजपा सरकार को ‘निकम्मी’ सरकार करार देते हुए कांग्रेस नेता ने दावा किया कि इस सरकार में भ्रष्टाचार और बेरोजगारी चरम पर है जबकि किसान, कर्मचारी, गरीब, मजदूर, महिलाएं और युवा समेत हर वर्ग तंग आ चुका है.

कांग्रेस अपना वादा करेगी पूरा हुड्डा ने कहा कि यह चुनाव ‘ कांग्रेस की पिछली सरकार की उपलब्धियों बनाम भाजपा की विफलताओं व निकम्मेपन’ जैसे मुद्दों पर लड़ा गया. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने कहा, ‘‘आठ अक्टूबर को नतीजे आने के बाद हम सरकार बनाएंगे. कांग्रेस अपने वादे पूरे करेगी. हमने 2005 में अपने शासनकाल में किए गए वादे पूरे किए और 2009 में भी हमने सभी वादों को पूरा करके दिखाया.’’ इनपुट भाषा से

तमाम खबरों पर नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और रहें अपडेटेड!

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू दिल्ली पहुंचे, राष्ट्रपति और पीएम मोदी से करेंगे मुलाकात

News Flash 06 अक्टूबर 2024

मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू दिल्ली पहुंचे, राष्ट्रपति और पीएम मोदी से करेंगे मुलाकात

Subscribe US Now